Menu Close

आत्मनिर्भर और बिज़नेस बढ़ाने के लिए जरुरी है ये कोर्स, जानिए?

best course for business and job

आज की दुनिया मे कोई जॉब पाना किसी पहाड़ तोड़ने से कम नहीं. इस भेड़-चाल भरे संसार मे अपने करियर को स्थापित करना करना एक बहुत बड़ी चुनौती है। घर वालो का प्रेशर और समाज के ताने बहुत परेशान करते है. आज आपको एक ऐसे कोर्स या कहे करियर के बारे मे बताऊँगा जिसे जानके आपको एक नयी आशा मिलेगी। तो आइये जानते है इस बेहतरीन करियर विकल्प के बारे मे।

आखिर ये है क्या?


इस कोर्स का नाम है डिजिटल मार्केटिंग। अब आप सोच रहे होंगे मार्केटिंग ये तो पहले भी सुना है. पर आपको मैं बताना चाहूंगा मार्केटिंग के भी दो तरीके होते है एक ट्रेडिशनल मार्केटिंग और दूसरा है डिजिटल मार्केटिंग

आज का ज़माना डिजिटल की और जा रहा है इसलिए पुराने ट्रेडिशनल मार्केटिंग के तरीके जैसे दुकान पे जाके प्रमोशन करना, बैनर लगाना , न्यूज़ पेपर मे ऐड आदि सब पुराने तरीके हो चुके है आज कल लोग मोबाइल पर सोशल मीडिया आदि यूज़ करते है यहाँ तक की न्यूज़ पेपर भी मोबाइल मे ही पड़ते है। इसकी डिमांड इसलिए भी बड़ी है क्युकी ये आपको रिजल्ट जल्दी देती है. डिजिटल मार्केटिंग जैसे आपने कोई वेबसाइट तो बना दी पर ये नहीं पता की उस से पैसे भी कमाए जा सकते है. अगर आपकी वेबसाइट का प्रमोशन अच्छे से हुआ तो आपकी साइट पे ढेर सारा ट्राफ्फिक आएगा जिस से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. एक एवरेज डिजिटल मार्केटर घर बैठे 50 हजार तक कमा लेता है.

आखिर क्यों बड़ी बड़ी कंपनिया और बिजनेसमैन इस ओर इन्वेस्ट कर रहे हैं ?


अगर अपने एक नया बिज़नेस खोला है और चाहते है की हमारा बिज़नेस आगे बड़े पर ये नहीं जानते की इससे लोगो तक पहुचाये कैसे। कैसे लोगो का ध्यान अपने बिज़नेस की और आकर्षित करे. इसका एक मात्र और सबसे बढ़िया तरीका होता है अपने बिज़नेस को डिजिटली प्रमोट करना। डिजिटली जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टग्राम पर अपने बिज़नेस का एक ऐड डलवाना और कम कीमत मे आपको लाखो का फायदा हो जाता है. बड़ी-बड़ी कम्पनिया अपनी वेबसाइट का SEO करवाके अपनी रैंक गूगल पे बड़वा के अपना बिज़नेस मे तरीकी करती है और मुनाफा कमाती है

इसमें करियर कैसे बनाये और कौन कर सकता है ये?

देखा जाये इसे कोई भी कर सकता है. पर स्टूडेंट जो अपना करियर बनाना चाहते है जिन्होंने अभी ग्रेजुएशन या 12th की हैं उनके लिए ये बेस्ट ऑप्शन है. इससे बिजनेसमैन जो अपना नया बिज़नेस शुरू करके आत्मनिर्भर बनना चाहते है वो भी ये कर सकते है और अपने बिज़नेस को एक अलग मुकाम पर लेजा सकते है.प्रोफेशनल्स जो किसी कंपनी में काम कर रहे है अपना वर्क एक्सपीरियंस बढ़ाना चाहते है या घर से कमाना चाहते है. उनके लिए भी ये बढ़िया ऑप्शन है।

इसमें करियर बनाने के लिए आपको एक अच्छा सा डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट ढूंढना होगा। जहाँ पर प्रैक्टिकल पढाई ज्याद होती हो ऐसी जगह पे पढ़ने से आपका नॉलेज बहुत बढ़ेगा और किसी भी इंटरव्यू को आप आसानी से क्लियर कर पाएंगे। और बहुत से इंस्टिट्यूट आपको प्लसमेंट की सुविधा भी देते है.

किफ़ायदी है डिजिटल मार्केटिंग

एक डिजिटल मार्केटिंग प्रमोशन का खर्चा एक ट्रेडिशनल मार्केटिंग के खर्चे से बहोत कम है. एक बैनर का रोड पे लगाने का खर्चा बहुत जयदा होता है और आमतौर पर उन्हें शायद ही कोई रुक के देखता हो. जबकि डिजिटल मार्केटिंग मे आप ऑफिस से या घर बैठे कही से भी ऐड चला सकते है जैसे वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म आदि .

आज कल लोग मोबाइल मे ही न्यूज़ पेपर पढ़ लेते है इसकी कोई कीमत भी नहीं होती ये बिलकुल फ्री होता है जबकि नॉर्मल newspaper अब 5 से 7 रुपए तक का हो चूका हैं. न्यूज़ पेपर ऐड डालने की कीमत भी बहोत ज्यादा है जबकि एक वेबसाइट को रैंक करा के आप आराम से उस से कही जयदा पैसे कमा सकते है. एक टीवी न्यूज़ मे ऐड चलवाने के लाखो रुपए लगते है जबकि एक नार्मल सा फेसबुक ऐड चला के आप ढेर सारे लोगो को अपने बिज़नेस की ओर आकर्षित कर सकते है और अपना बिज़नेस बड़ा सकते है. देखा जाए आज की डिमांड है डिजिटल मार्केटिंग। इसमें करियर बनाये या इस से अपना बिज़नेस बढ़ाये फायदा आपका ही है.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *